M.A English languaeg 3rd semester 2024 Q&A
OCTOPUS
ACADEMY
https://octopusacademy.blogspot.com/
Director: Govinda Prajapati
MA ENGLISH LITERATURE 3RD
SEMESTER
PAPER: ENGLISH LANGUAGE
Q. Definition language point out the chief functions of English
language?
Definition of Language
Language is an important tool for communication that helps people share their
thoughts, feelings, and experiences with others. It is a system of words,
sounds, and symbols that is organized and changes over time. Language helps in
creating understanding within a community and is used to pass on culture and
ideas.
👉 Features of Language:
- Symbolic
Nature: Language
uses words as symbols to represent ideas, objects, or emotions.
- Structured: It has specific rules and grammar
that make it easy to understand and follow.
- Dynamic: Language keeps changing with time
and society.
- Cultural
Transmission: Language
helps pass on culture and traditions from one generation to the next.
Chief Functions of English Language
The main functions of the English language are:
- Medium of Communication:
- English is mostly used for
communication, whether in personal, social, or work-related situations.
It is the most widely spoken language in the world.
- Educational Role:
- English is important in education
because most scientific and academic material is available in English. It
is essential for students who want to study at higher levels.
- Global Connectivity:
- English is called the
"lingua franca," which means it connects people who speak different
languages. It plays a major role in global business, politics, and
technology.
- Cultural Transmission:
- Through English literature,
cultural traditions from different countries are shared with the world.
Famous works by writers like Shakespeare and Keats have helped spread
cultural knowledge.
- Tool of Expression:
- English allows people to express
their feelings, thoughts, and creativity. It is widely used in writing,
poetry, and other creative works.
- Instrumental Purpose:
- English is important for career
development, business, and international relations. It helps people
succeed in a global job market and in technology-related fields.
Conclusion
English is not just a way to communicate but is also a tool for education,
global connection, cultural exchange, and self-expression. It has become an
essential language today, especially for those who want to connect with people
around the world.
भाषा की परिभाषा
भाषा एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो लोगों को अपने विचारों,
भावनाओं और अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करने में मदद
करती है। यह शब्दों, ध्वनियों और प्रतीकों का एक
व्यवस्थित रूप है, जो समय के साथ बदलता है।
भाषा समुदाय में समझ बनाने में मदद करती है और संस्कृति और विचारों को आगे बढ़ाने
का काम करती है।
👉 भाषा की विशेषताएँ:
- प्रतीकात्मक स्वभाव: भाषा शब्दों को प्रतीकों के रूप में प्रयोग करती है,
जो विचारों, वस्तुओं या भावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।
- संरचित: इसमें निश्चित
नियम और व्याकरण होते हैं, जो इसे समझने और पालन
करने में सरल बनाते हैं।
- गतिशील: भाषा समय और
समाज के साथ बदलती रहती है।
- संस्कृति का प्रसारण: भाषा संस्कृति और परंपराओं को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी
तक पहुँचाने में मदद करती है।
अंग्रेज़ी भाषा के मुख्य
कार्य
अंग्रेज़ी भाषा के मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं:
- संचार का माध्यम:
- अंग्रेज़ी भाषा मुख्य रूप से संवाद के लिए
उपयोग की जाती है, चाहे वह व्यक्तिगत, सामाजिक या व्यावसायिक स्थितियों में हो। यह दुनिया की सबसे व्यापक रूप
से बोली जाने वाली भाषा है।
- शैक्षिक भूमिका:
- अंग्रेज़ी शिक्षा के क्षेत्र में
महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिकांश वैज्ञानिक और शैक्षिक सामग्री अंग्रेज़ी में
उपलब्ध होती है। यह उन छात्रों के लिए जरूरी है जो उच्च स्तर पर पढ़ाई करना
चाहते हैं।
- वैश्विक जुड़ाव:
- अंग्रेज़ी को "लिंगुआ फ्रैंका"
कहा जाता है, जिसका मतलब है यह विभिन्न भाषाएँ बोलने वालों को आपस में जोड़ने का काम
करती है। यह वैश्विक व्यापार, राजनीति और तकनीकी क्षेत्र में एक अहम भूमिका निभाती है।
- संस्कृति का प्रसारण:
- अंग्रेज़ी साहित्य के माध्यम से विभिन्न
देशों की सांस्कृतिक परंपराओं को दुनिया के सामने लाया जाता है। शेक्सपियर,
कीट्स और अन्य प्रसिद्ध लेखकों के कार्यों
ने सांस्कृतिक ज्ञान को फैलाया है।
- अभिव्यक्ति का साधन:
- अंग्रेज़ी व्यक्ति को अपनी भावनाओं,
विचारों और रचनात्मकता को व्यक्त करने का
एक साधन देती है। यह लेखन, कविता और अन्य रचनात्मक कार्यों में अत्यधिक प्रयोग की जाती है।
- उपयोगिता:
- अंग्रेज़ी करियर विकास, व्यापार और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में
महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह वैश्विक नौकरी बाजार और तकनीकी क्षेत्रों
में सफलता पाने में मदद करती है।
निष्कर्ष
अंग्रेज़ी केवल एक संवाद का साधन नहीं है, बल्कि यह शिक्षा, वैश्विक जुड़ाव,
सांस्कृतिक आदान-प्रदान और अभिव्यक्ति का एक महत्वपूर्ण
उपकरण है। यह आज के समय में एक आवश्यक भाषा बन चुकी है, खासकर उन लोगों के लिए जो दुनिया भर के लोगों से जुड़ना चाहते हैं।
Q. defines language. Discuss its
main characters/feature?
Definition of Language
Language is a system through which people express their thoughts, feelings, and
ideas. It is a collection of words, sounds, and symbols that are arranged
according to a set of rules. Language is an important tool for sharing
thoughts, information, and culture within a society.
Main characters/Features of Language
- Symbolism
Language uses words as symbols to represent things, ideas, or emotions. For example, the word "water" represents the liquid substance. - Structure
Language has a clear structure. It follows rules like grammar, spelling, and sentence formation, which help organize and express thoughts in a clear way. - Change
Language changes over time. New words and ways of speaking are created, and older words can fade away. Language evolves with changes in society and culture. - Social
Aspect
Language is used by people to communicate with each other. It allows people to share thoughts and feelings and reflect the values and traditions of a society. - Mental
Aspect
Language is connected to how we think. It helps us understand and organize our thoughts and express them in words. Language influences how we process and make sense of information. - Wide
Use
Language can express many different thoughts, feelings, and ideas. It covers a wide range of topics and is a big part of a person’s thoughts, culture, and lifestyle. - Cultural
Expression
Language helps express and pass on culture. It is important for sharing traditions, customs, and cultural knowledge from one generation to the next.
Conclusion
Language is a powerful tool for communication, sharing ideas, and preserving
culture. Its main features include symbolism, structure, change, social use,
mental aspects, wide use, and cultural expression.
Q. भाषा की परिभाषा और उसके मुख्य लक्षण
भाषा की परिभाषा
भाषा वह प्रणाली है जिसके द्वारा लोग अपने विचारों, भावनाओं और विचारों को व्यक्त करते हैं। यह शब्दों, ध्वनियों और प्रतीकों का एक समूह है, जो कुछ नियमों के अनुसार व्यवस्थित होते हैं। भाषा समाज में विचारों, जानकारी और संस्कृति को साझा करने का एक महत्वपूर्ण उपकरण
है।
भाषा के मुख्य लक्षण
- प्रतीकात्मकता
भाषा शब्दों का उपयोग प्रतीकों के रूप में करती है जो किसी चीज़, विचार या भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, "पानी" शब्द पानी को दर्शाता है। - संरचना
भाषा की एक स्पष्ट संरचना होती है। इसमें व्याकरण, वर्तनी और वाक्य रचनाओं जैसे नियम होते हैं, जो विचारों को साफ तरीके से व्यक्त करने में मदद करते हैं। - परिवर्तनशीलता
भाषा समय के साथ बदलती रहती है। नए शब्द और बोलने के तरीके बनते हैं, और पुराने शब्द समय के साथ कम हो सकते हैं। भाषा समाज और संस्कृति में बदलाव के साथ विकसित होती है। - सामाजिक पहलू
भाषा का उपयोग लोग आपस में संवाद करने के लिए करते हैं। यह विचारों और भावनाओं को साझा करने का तरीका है और समाज के मूल्यों और परंपराओं को व्यक्त करती है। - मानसिक पहलू
भाषा हमारे सोचने के तरीके से जुड़ी होती है। यह हमें अपने विचारों को समझने, व्यवस्थित करने और शब्दों में व्यक्त करने में मदद करती है। भाषा यह प्रभावित करती है कि हम जानकारी को कैसे समझते और प्रक्रिया करते हैं। - व्यापकता
भाषा विभिन्न प्रकार के विचारों, भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने की क्षमता रखती है। यह बहुत सारे विषयों को शामिल करती है और किसी व्यक्ति के विचार, संस्कृति और जीवनशैली का एक बड़ा हिस्सा होती है। - संस्कृतिक अभिव्यक्ति
भाषा संस्कृति को व्यक्त करने और साझा करने में मदद करती है। यह परंपराओं, रीति-रिवाजों और सांस्कृतिक ज्ञान को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
निष्कर्ष
भाषा संवाद, विचारों को साझा करने और
संस्कृति को संरक्षित करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण
Q. The Development of the
English Language?
The English language has a long history and has changed a
lot over time. Its development can be divided into different periods:
1. Old English (450-1150 AD)
The English language began when the Anglo-Saxon tribes
(Angles, Saxons, and Jutes) arrived in Britain in the 5th and 6th centuries.
They spoke languages that formed Old English. Old English was very different
from the English we use today.
- Main
Features:
- Most
words came from Germanic languages.
- The
grammar had many word endings to show tense, case, and number.
- There
was some influence from Old Norse due to the Viking invasions.
- Example:
"Hwæt, we Gardena in geardagum" (From Beowulf, an Old English poem).
2. Middle English (1150-1500 AD)
In 1066, the Normans (who spoke French) took control of
England. This brought many French words into English, especially in areas like
law, government, and religion.
- Main
Features:
- Many
word endings were dropped.
- More
French and Latin words were added.
- The
grammar became simpler.
- Example:
"Whan that Aprille with his shoures soote
The droghte of March hath perced to the roote."
(From The Canterbury Tales by Geoffrey Chaucer)
3. Early Modern English (1500-1700 AD)
In the late 15th century, the English language began to
change again. The printing press was invented, making it possible to print
books in large numbers. This helped to make spelling and grammar more uniform.
There was also a change in how vowels were pronounced, known as the Great Vowel
Shift.
- Main
Features:
- More
regular spelling and grammar.
- Many
new words were borrowed from Latin and Greek, especially because of the
Renaissance.
- Changes
in how vowels were pronounced.
- Example:
The works of William Shakespeare, like "To be or not to be" from Hamlet.
4. Modern English (1700-Present)
Modern English started in the 18th century and continues to
be used today. During this time, English grammar became more regular. English
also started to borrow many words from different languages as the British
Empire grew, and English became a global language.
- Main
Features:
- More
regular grammar rules.
- Borrowed
words from many languages.
- English
spread all over the world.
- Example:
Modern English literature, like the works of Charles Dickens ("A Tale of Two Cities") or today's novels.
Conclusion
The English language has changed a lot over the years. It
began as Old English, changed after the Norman Conquest and the Renaissance,
and became the language we speak today. Now, English is spoken by people all
around the world and continues to grow with new words and influences.
Q. अंग्रेजी भाषा का विकास
अंग्रेजी भाषा का एक लंबा
इतिहास है और समय के साथ इसमें बहुत बदलाव आया है। इसके विकास को अलग-अलग कालखंडों
में बाँटा जा सकता है:
1. प्राचीन अंग्रेजी (450-1150
ईस्वी)
अंग्रेजी भाषा की शुरुआत उस
समय हुई जब अंगलो-सैक्सन जातियाँ (एंगल्स, सैक्सन्स, और जूट्स) 5वीं और 6वीं सदी में ब्रिटेन आईं। वे अपनी भाषाओं में प्राचीन अंग्रेजी
बोलते थे। प्राचीन अंग्रेजी आज की अंग्रेजी से बहुत अलग थी।
- मुख्य विशेषताएँ:
- अधिकतर शब्द जर्मनिक भाषाओं से आए थे।
- व्याकरण में शब्दों के अंतों का प्रयोग
होता था जो काल, रूप और संख्या को दर्शाते थे।
- वाइकिंग आक्रमणों के कारण प्राचीन नॉर्स (Old
Norse) भाषा से भी कुछ शब्द आए थे।
- उदाहरण:
"Hwæt, we Gardena in geardagum" (Beowulf से, जो एक प्राचीन अंग्रेजी कविता है)
2. मध्यम अंग्रेजी (1150-1500
ईस्वी)
1066 में, नॉर्मन्स (जिनकी भाषा फ्रेंच थी) ने इंग्लैंड पर कब्जा किया। इसके कारण
इंग्लिश में बहुत सारे फ्रेंच शब्द आए, खासकर कानून,
सरकार और धर्म के क्षेत्रों में।
- मुख्य विशेषताएँ:
- बहुत सारे शब्दों के अंत हटा दिए गए।
- फ्रेंच और लैटिन से नए शब्द आए।
- व्याकरण सरल हुआ।
- उदाहरण:
"Whan that Aprille with his shoures soote
The droghte of March hath perced to the roote."
(The Canterbury Tales से, जो Geoffrey Chaucer की रचना है)
3. प्रारंभिक आधुनिक अंग्रेजी
(1500-1700 ईस्वी)
15वीं सदी के अंत में,
अंग्रेजी में फिर से बदलाव शुरू हुआ। प्रिंटिंग प्रेस का
आविष्कार हुआ, जिससे किताबों की छपाई संभव
हो सकी। इसने अंग्रेजी के शब्दों के लिखने और व्याकरण को एक जैसा बनाने में मदद
की। इस समय में वोकल्स (स्वर) के उच्चारण में भी बदलाव आया, जिसे "Great Vowel Shift" कहा जाता है।
- मुख्य विशेषताएँ:
- शब्दों के लिखने और व्याकरण में अधिक
नियमितता आई।
- लैटिन और ग्रीक से नए शब्द आए, खासकर पुनर्जागरण (Renaissance) के कारण।
- स्वर के उच्चारण में बदलाव हुआ।
- उदाहरण:
William Shakespeare की रचनाएँ, जैसे "To be or not to be" (Hamlet से)।
4. आधुनिक अंग्रेजी (1700-प्रस्तुत)
आधुनिक अंग्रेजी 18वीं सदी में शुरू हुई और आज भी उपयोग की जा रही है। इस समय
में अंग्रेजी व्याकरण और अधिक नियमित हुआ। अंग्रेजी ने दुनिया भर की विभिन्न
भाषाओं से शब्दों को अपनाया, क्योंकि ब्रिटिश साम्राज्य
फैल रहा था, और अंग्रेजी एक वैश्विक
भाषा बन गई।
- मुख्य विशेषताएँ:
- व्याकरण नियमों में और अधिक नियमितता।
- कई भाषाओं से शब्दों का समावेश।
- अंग्रेजी दुनिया भर में फैल गई।
- उदाहरण:
आधुनिक अंग्रेजी साहित्य, जैसे Charles Dickens की रचनाएँ ("A Tale of Two Cities") या आज के उपन्यास।
निष्कर्ष
अंग्रेजी भाषा समय के साथ
बहुत बदल चुकी है। यह प्राचीन अंग्रेजी से शुरू हुई, नॉर्मन आक्रमण और
पुनर्जागरण के बाद बदल गई, और अब यह वह भाषा है जो हम
आज बोलते हैं। अब अंग्रेजी दुनिया भर में बोली जाती है और नई शब्दों और प्रभावों
के साथ लगातार बढ़ रही है।
Q. what are the difference
between a Language Variety and a Dialect?
1. What is a Language Variety?
A language variety is a general term for any form of a language that people use. It includes many kinds
of differences in how a language is spoken or written. These differences can depend on the situation, location, or group of people using the language.- Key
Points About Language Variety:
- It
includes all the ways a language is used, like formal language, informal
language, or even the way a profession uses certain words.
- It
can change based on the setting. For example, the English you use in a
job interview (formal) is different from the English you use with friends
(informal).
- It
is not limited to a particular region or group.
- Examples:
- Formal
English: “I am writing to inform you…”
- Casual
English: “Hey, just letting you know…”
2. What is a Dialect?
A dialect is a specific type of language variety. It is the
version of a language spoken in a particular area or by a specific group of
people. Dialects often have unique words, grammar, and pronunciation.
- Key
Points About Dialects:
- Dialects
are connected to regions or communities.
- They
can differ in pronunciation (how words sound), vocabulary (what words are
used), and grammar (how sentences are made).
- People
speaking different dialects of the same language can usually understand
each other, but the way they speak might sound very different.
- Examples:
- British
English: “I need to go to the loo.”
- American
English: “I need to go to the restroom.”
- Bhojpuri
Hindi: “हम का करऽ तानी।”
- Marwari
Hindi: “हूं के करूं हूँ।”
Key Differences between Language Variety and Dialect
Aspect |
Language Variety |
Dialect |
Meaning |
Any way a language is used. |
A specific version of a language spoken
in a region or by a group. |
Scope |
Broad; includes formal, informal, and professional
styles, as well as accents and dialects. |
Narrow; focused on regional or group-specific ways of
speaking. |
Examples |
Formal English, Informal Hindi, Business
English. |
American English, British English,
Bhojpuri. |
Conclusion
- A language
variety is a broad term that includes all forms of a language based on
different contexts or groups.
- A dialect
is a more specific term that focuses on how a language is spoken in
particular regions or communities.
- For
example, formal and informal English are language varieties, while
American and British English are dialects.
Both are important to understand how languages change and
are used by people in different situations!
Q. भाषा विविधता और बोली में अंतर
1. भाषा विविधता (Language
Variety) क्या है?
भाषा विविधता एक व्यापक
शब्द है, जो किसी भाषा के उस रूप को दर्शाता है जिसे लोग
अलग-अलग तरीकों से उपयोग करते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि भाषा को किस
स्थिति, स्थान या समूह द्वारा उपयोग किया जा रहा है।
- भाषा विविधता की मुख्य बातें:
- यह भाषा के सभी रूपों को शामिल करती है,
जैसे औपचारिक भाषा, अनौपचारिक भाषा, या पेशेवर शब्दावली।
- यह स्थिति के अनुसार बदल सकती है। उदाहरण
के लिए, नौकरी के इंटरव्यू में उपयोग होने वाली अंग्रेजी (औपचारिक) दोस्तों के
साथ उपयोग होने वाली अंग्रेजी (अनौपचारिक) से अलग होती है।
- यह किसी विशेष क्षेत्र या समूह तक सीमित
नहीं होती।
- उदाहरण:
- औपचारिक अंग्रेजी: “I am
writing to inform you…”
- अनौपचारिक अंग्रेजी: “Hey,
just letting you know…”
2. बोली (Dialect) क्या है?
बोली भाषा विविधता का एक
विशिष्ट प्रकार है। यह किसी क्षेत्र या समुदाय द्वारा बोली जाने वाली भाषा का वह
रूप है, जिसमें अनूठे शब्द, व्याकरण और उच्चारण होते हैं।
- बोली की मुख्य बातें:
- बोली का संबंध किसी क्षेत्र या समुदाय से
होता है।
- इसमें उच्चारण (शब्द कैसे सुनाई देते हैं),
शब्दावली (कौन से शब्द उपयोग किए जाते
हैं), और व्याकरण (वाक्य कैसे बनाए जाते हैं) में भिन्नताएँ होती हैं।
- एक ही भाषा की अलग-अलग बोलियाँ बोलने वाले
लोग एक-दूसरे को आमतौर पर समझ सकते हैं, लेकिन उनके बोलने का तरीका अलग हो सकता
है।
- उदाहरण:
- ब्रिटिश अंग्रेजी: “I need to
go to the loo.”
- अमेरिकन अंग्रेजी: “I need to
go to the restroom.”
- भोजपुरी हिंदी: “हम का करऽ तानी।”
- मारवाड़ी हिंदी: “हूं के करूं हूँ।”
भाषा विविधता और बोली के
बीच मुख्य अंतर
पहलू |
भाषा विविधता (Language Variety) |
बोली (Dialect) |
अर्थ |
भाषा का उपयोग करने का
कोई भी तरीका। |
किसी क्षेत्र या समूह
द्वारा बोली जाने वाली भाषा। |
क्षेत्र |
व्यापक; औपचारिक, अनौपचारिक, पेशेवर शैलियों, उच्चारण और
बोलियों को शामिल करती है। |
सीमित; क्षेत्रीय या समूह-विशिष्ट बोलने के तरीके पर ध्यान
केंद्रित करती है। |
उदाहरण |
औपचारिक अंग्रेजी,
अनौपचारिक हिंदी, व्यवसायिक
अंग्रेजी। |
अमेरिकन अंग्रेजी,
ब्रिटिश अंग्रेजी, भोजपुरी। |
निष्कर्ष
- भाषा विविधता एक व्यापक शब्द है, जो विभिन्न संदर्भों या समूहों के आधार पर भाषा के सभी
रूपों को शामिल करता है।
- बोली एक विशिष्ट शब्द है, जो किसी क्षेत्र या समुदाय में बोली जाने वाली भाषा पर
केंद्रित होती है।
- उदाहरण के लिए, औपचारिक और अनौपचारिक अंग्रेजी भाषा विविधता के उदाहरण
हैं, जबकि अमेरिकन और ब्रिटिश अंग्रेजी बोलियों
के उदाहरण हैं।
दोनों ही यह समझने में मदद
करते हैं कि भाषाएँ कैसे बदलती हैं और लोग विभिन्न परिस्थितियों में उन्हें कैसे
उपयोग करते हैं।
Q. Mention the difference between
synchronic and diachronic? (Long question answer)
Introduction
The study of language can be done in two main ways: synchronic
and diachronic. These two approaches, introduced by Ferdinand de
Saussure, help us understand how languages work and how they change over time.
1. Synchronic Approach
- Meaning:
The synchronic approach looks at a language as it is used at a particular
point in time. It does not focus on how the language has changed in the
past.
- Purpose:
To study the structure and usage of the language at one specific time,
whether in the past or present.
- Main
Features:
- Studies
language as it exists at one moment.
- Does
not include the history of the language.
- Useful
for analyzing modern languages or understanding how a language worked in
an earlier era.
- Example:
Studying Modern English as it is spoken and written in 2024, without looking at its history or earlier forms.
2. Diachronic Approach
- Meaning:
The diachronic approach studies the history of a language and how it has
changed over time. It focuses on the evolution of words, grammar, and
pronunciation.
- Purpose:
To understand how a language develops and transforms over many years.
- Main
Features:
- Studies
language changes over long periods.
- Looks
at how languages evolve or split into new languages.
- Explains
connections between old and modern forms of a language.
- Example:
Examining how Old English changed into Middle English and later into Modern English.
Key Differences between Synchronic and Diachronic
Approaches
Aspect |
Synchronic |
Diachronic |
Definition |
Studies a language at one specific time. |
Studies how a language changes over
time. |
Focus |
Focuses on how the language works at a certain time. |
Focuses on the history and evolution of language. |
Method |
Studies grammar, sounds, and vocabulary
in a "snapshot." |
Studies how these elements change over
the years. |
Time Frame |
Looks at a single point in time. |
Looks at a long timeline of many years. |
Purpose |
To understand the current or past state
of a language. |
To understand how a language has
developed. |
Example |
Analyzing Modern English in 2024. |
Tracing how English evolved from Old to Modern English. |
Why These Approaches Are Important
- Synchronic
Approach:
- Helps
us understand how a language works at a particular time.
- Useful
for teaching, learning, and describing languages.
- Diachronic
Approach:
- Shows
how languages change because of cultural and historical reasons.
- Helps
us find the relationships between different languages (e.g., how Latin
developed into French, Spanish, and Italian).
Conclusion
The synchronic and diachronic approaches are both important
in the study of languages. The synchronic approach focuses on how a language
looks and works at a specific moment, while the diachronic approach studies its
journey through history. Together, these methods help us understand both the
present and past of a language.
Q. भाषा अध्ययन में समकालीन और ऐतिहासिक दृष्टिकोण
का अंतर
परिचय
भाषा का अध्ययन दो मुख्य
तरीकों से किया जा सकता है: समकालीन (Synchronic) और ऐतिहासिक (Diachronic)। ये दृष्टिकोण, जिन्हें फर्डिनेंड डी
सॉस्यूर ने पेश किया था, हमें यह समझने में मदद करते
हैं कि भाषा कैसे काम करती है और समय के साथ कैसे बदलती है।
1. समकालीन दृष्टिकोण (Synchronic
Approach)
- अर्थ: समकालीन
दृष्टिकोण भाषा को एक विशेष समय पर अध्ययन करता है। यह इस बात पर ध्यान नहीं
देता कि भाषा अतीत में कैसे बदली।
- उद्देश्य: किसी भी विशेष
समय पर भाषा की संरचना और उपयोग को समझना।
- मुख्य विशेषताएँ:
- भाषा का अध्ययन एक समय पर किया जाता है।
- भाषा के ऐतिहासिक विकास पर ध्यान नहीं
दिया जाता।
- यह आधुनिक भाषाओं का अध्ययन करने या
प्राचीन समय की भाषा को समझने के लिए उपयोगी है।
- उदाहरण:
2024 में आधुनिक अंग्रेजी (Modern English) का अध्ययन करना, बिना यह देखे कि यह पुरानी अंग्रेजी से कैसे विकसित हुई।
2. ऐतिहासिक दृष्टिकोण (Diachronic
Approach)
- अर्थ: ऐतिहासिक
दृष्टिकोण भाषा के इतिहास और उसके समय के साथ हुए परिवर्तनों का अध्ययन करता
है। यह शब्दों, व्याकरण और उच्चारण के
विकास पर ध्यान केंद्रित करता है।
- उद्देश्य: यह समझना कि
भाषा वर्षों में कैसे विकसित और परिवर्तित हुई।
- मुख्य विशेषताएँ:
- भाषा के लंबे समय में बदलाव का अध्ययन
करता है।
- यह दिखाता है कि भाषाएँ कैसे विकसित होती
हैं या नई भाषाओं में विभाजित होती हैं।
- पुराने और आधुनिक भाषा के रूपों के बीच
संबंधों की व्याख्या करता है।
- उदाहरण:
यह अध्ययन करना कि पुरानी अंग्रेजी (Old English) कैसे मध्य अंग्रेजी (Middle English) और फिर आधुनिक अंग्रेजी (Modern English) में बदली।
समकालीन और ऐतिहासिक
दृष्टिकोण के बीच मुख्य अंतर
पहलू |
समकालीन दृष्टिकोण (Synchronic) |
ऐतिहासिक दृष्टिकोण (Diachronic) |
अर्थ |
किसी भाषा का एक विशेष
समय पर अध्ययन। |
समय के साथ भाषा के बदलाव
का अध्ययन। |
फोकस |
यह देखना कि भाषा एक समय
पर कैसे काम करती है। |
भाषा का इतिहास और विकास
देखना। |
पद्धति |
व्याकरण, उच्चारण और शब्दावली को "स्नैपशॉट" के रूप में
देखना। |
इन तत्वों में वर्षों में
हुए बदलाव का अध्ययन। |
समय सीमा |
एक समय पर केंद्रित। |
वर्षों की लंबी अवधि पर
केंद्रित। |
उद्देश्य |
भाषा की वर्तमान या किसी
समय की स्थिति को समझना। |
यह समझना कि भाषा कैसे
विकसित हुई। |
उदाहरण |
2024 में आधुनिक अंग्रेजी का
विश्लेषण। |
पुरानी से आधुनिक
अंग्रेजी का विकास देखना। |
इन दृष्टिकोणों का महत्त्व
- समकालीन दृष्टिकोण:
- यह दिखाता है कि किसी विशेष समय पर भाषा
कैसे काम करती है।
- शिक्षण, सीखने और भाषाओं का वर्णन करने के लिए
उपयोगी है।
- ऐतिहासिक दृष्टिकोण:
- यह दिखाता है कि भाषा कैसे सांस्कृतिक और
ऐतिहासिक कारणों से बदलती है।
- यह अलग-अलग भाषाओं के बीच संबंध समझने में
मदद करता है (जैसे लैटिन से फ्रेंच, स्पैनिश और इतालवी का विकास)।
निष्कर्ष
समकालीन और ऐतिहासिक
दृष्टिकोण, दोनों ही भाषा अध्ययन में महत्त्वपूर्ण हैं।
समकालीन दृष्टिकोण यह समझने पर ध्यान केंद्रित करता है कि एक विशेष समय पर भाषा
कैसी दिखती है और काम करती है, जबकि ऐतिहासिक दृष्टिकोण यह
दिखाता है कि भाषा समय के साथ कैसे बदली। इन दोनों तरीकों के उपयोग से हम भाषा के
वर्तमान और अतीत दोनों को बेहतर समझ सकते हैं।
Q. defines phonetics. Discuss
its significance language study?
Definition of Phonetics
Phonetics is the branch of linguistics that studies the
sounds of human speech. It focuses on how these sounds are made, how they
travel through the air, and how we hear and understand them. Phonetics is
divided into three main areas:
- Articulatory
Phonetics: This part studies how we produce speech sounds using
different parts of our body, like the tongue, lips, teeth, and vocal
cords. For example, the "p" sound is made by closing the lips
and then releasing the air.
- Acoustic
Phonetics: This area looks at the physical properties of sounds, such
as their loudness, pitch, and duration. For instance, it explains why some
sounds are louder or higher-pitched than others.
- Auditory
Phonetics: This part studies how our ears and brain recognize and
understand speech sounds. It helps us understand why some sounds are
easier to hear or distinguish than others.
Importance of Phonetics in Studying Language
Phonetics is important for understanding how languages work
and how people communicate. Here are some key reasons why phonetics is valuable
in language study:
- Better
Pronunciation: Phonetics teaches us the correct way to pronounce
words. This is especially helpful when learning a new language, as it
makes communication clearer and more accurate.
- Helping
Language Learners: Phonetics is used to teach students how to
pronounce new sounds in a language. For example, it explains how to make
the "th" sound in English, which might not exist in other
languages.
- Understanding
Dialects and Accents: Different regions and groups of people speak the
same language in different ways. Phonetics helps analyze these differences
in pronunciation.
- Speech
Therapy: Phonetics is used by speech therapists to help people who
have difficulty speaking clearly. For example, it can help children who
have trouble pronouncing certain sounds.
- Studying
Ancient Languages: By understanding how sounds work, phonetics helps
researchers figure out how ancient people might have spoken languages that
are no longer used today.
- Modern
Technology: Phonetics is important in technology, such as in voice
assistants like Siri or Alexa, which need to recognize and produce speech
accurately.
In simple terms, phonetics is like the science of speech
sounds. It helps us understand how people speak, how languages differ, and how
we can use this knowledge in everyday life, education, and technology.
Q. ध्वनिविज्ञान की परिभाषा
ध्वनिविज्ञान (Phonetics)
भाषा-विज्ञान की वह शाखा है जो मानव द्वारा बोले जाने वाली
ध्वनियों का अध्ययन करती है। यह यह समझने पर ध्यान देती है कि ध्वनियाँ कैसे बनाई
जाती हैं, वे वायु में कैसे यात्रा करती हैं, और उन्हें सुनकर कैसे समझा जाता है। इसे तीन मुख्य भागों
में विभाजित किया गया है:
- उच्चारण ध्वनिविज्ञान (Articulatory Phonetics):
यह उस प्रक्रिया का अध्ययन करता है जिससे
हम अपनी जीभ, होंठ, दाँत और वोकल कॉर्ड्स का उपयोग करके ध्वनियाँ उत्पन्न
करते हैं। उदाहरण के लिए, "प" ध्वनि
होंठों को बंद कर हवा को छोड़ने से बनती है।
- ध्वनिक ध्वनिविज्ञान (Acoustic Phonetics):
इसमें ध्वनियों के भौतिक गुणों, जैसे उनकी तीव्रता (लाउडनेस), स्वर (पिच), और अवधि
(ड्यूरेशन), का अध्ययन किया जाता
है। उदाहरण के लिए, यह बताता है कि कुछ
ध्वनियाँ अधिक तेज़ क्यों लगती हैं।
- श्रवणीय ध्वनिविज्ञान (Auditory Phonetics):
यह हमारे कानों और मस्तिष्क द्वारा
ध्वनियों को सुनने और समझने की प्रक्रिया का अध्ययन करता है। यह समझने में
मदद करता है कि कुछ ध्वनियाँ सुनने में आसान या मुश्किल क्यों होती हैं।
भाषा अध्ययन में
ध्वनिविज्ञान का महत्व
भाषाओं को समझने और लोगों के बीच संचार को बेहतर बनाने में ध्वनिविज्ञान का बड़ा योगदान है। इसके मुख्य महत्व निम्नलिखित हैं:
- सही उच्चारण: ध्वनिविज्ञान हमें शब्दों को सही तरीके से बोलना
सिखाता है। यह विशेष रूप से नई भाषा सीखने वालों के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह संवाद को स्पष्ट और सटीक बनाता है।
- भाषा सीखने में मदद: ध्वनिविज्ञान छात्रों को नई ध्वनियों का सही उच्चारण
करना सिखाता है। जैसे, अंग्रेजी में
"थ" ध्वनि को बनाने की प्रक्रिया समझाता है, जो कई भाषाओं में नहीं पाई जाती।
- बोली और लहज़े को समझना: अलग-अलग क्षेत्रों और समुदायों में एक ही भाषा को
अलग-अलग तरीकों से बोला जाता है। ध्वनिविज्ञान इन उच्चारण भिन्नताओं का
अध्ययन करता है।
- भाषण चिकित्सा (Speech Therapy): ध्वनिविज्ञान का उपयोग उन लोगों की मदद के लिए किया
जाता है जिन्हें सही तरीके से बोलने में कठिनाई होती है। उदाहरण के लिए,
यह बच्चों को कठिन ध्वनियों को बोलने में
मदद करता है।
- प्राचीन भाषाओं का अध्ययन: ध्वनियों की संरचना को समझकर शोधकर्ता उन प्राचीन
भाषाओं का अध्ययन कर सकते हैं जिन्हें आज कोई नहीं बोलता।
- आधुनिक तकनीक में उपयोग: ध्वनिविज्ञान का उपयोग वॉयस असिस्टेंट (जैसे, सिरी या एलेक्सा) में होता है, जो सही ढंग से ध्वनियों को पहचानते और दोहराते हैं।
सीधे शब्दों में कहें तो,
ध्वनिविज्ञान ध्वनियों का विज्ञान है। यह हमें यह समझने में
मदद करता है कि लोग कैसे बोलते हैं, भाषाओं में क्या
अंतर है, और इस ज्ञान का उपयोग शिक्षा, रोज़मर्रा के जीवन और तकनीक में कैसे किया जा सकता है।
Q. gives a details account of vowels and consonants of English
phonology?
Vowels in English Phonology
Vowels are sounds made without blocking the air
coming out of your mouth. These sounds are important because they form the main
part of a syllable. English has 12 vowels and 8 diphthongs
(two-vowel combinations).
- Monophthongs
(Single Vowels)
These are pure vowels with just one sound. Here are some examples: - Front
Vowels:
- /iː/
as in see
- /ɪ/
as in sit
- /e/
as in bed
- /æ/
as in cat
- Central
Vowels:
- /ʌ/
as in cup
- /ɜː/
as in bird (British English)
- /ə/
as in sofa (schwa sound – the most common vowel in unstressed
syllables)
- Back
Vowels:
- /uː/
as in food
- /ʊ/
as in put
- /ɔː/
as in law
- /ɑː/
as in father
- Diphthongs
these are combined vowel sounds that start with one vowel and glide into another. For example: - /eɪ/
as in day
- /aɪ/
as in my
- /ɔɪ/
as in boy
- /əʊ/
as in go
- /aʊ/
as in how
- /ɪə/
as in here (British English)
Important Points about Vowels:
- Tongue
Height: The position of the tongue in your mouth – high, mid, or low.
- Tongue
Backness: Whether the tongue is toward the front, middle, or back of
your mouth.
- Lip
Rounding: Whether you round your lips while making the sound.
Consonants in English Phonology
Consonants are sounds made by blocking or narrowing
the airflow in some way. They help form the structure of words. There are 24
consonants in English.
- Types
of Consonants Based on How They're Made:
- Plosives
(Stops): These are sounds made by blocking the airflow and then
releasing it suddenly.
- /p/
as in pat
- /b/
as in bat
- /t/
as in tap
- /d/
as in dog
- /k/
as in cat
- /g/
as in go
- Fricatives:
These are sounds made by forcing air through a small opening, causing
friction.
- /f/
as in fan
- /v/
as in van
- /s/
as in sit
- /z/
as in zoo
- /ʃ/
as in she (sh sound)
- /ʒ/
as in measure (the "s" in "measure")
- Affricates:
These sounds start like plosives and then turn into fricatives.
- /tʃ/
as in chop
- /dʒ/
as in job
- Nasals:
These are made by letting air pass through your nose.
- /m/
as in man
- /n/
as in net
- /ŋ/
as in sing
- Liquids:
These sounds are made by narrowing the airflow but not fully blocking it.
- /l/
as in lip
- /r/
as in run
- Glides:
These sounds move from one vowel to another.
- /w/
as in wet
- /j/
as in yes
- Where
the Sound is Made:
- Bilabial:
Using both lips (e.g., /p/ as in pat).
- Labiodental:
Using the lower lip and upper teeth (e.g., /f/ as in fan).
- Dental:
Using the tongue and upper teeth (e.g., /θ/ as in think).
- Alveolar:
Using the tongue and the area just behind the upper teeth (e.g., /t/ as
in tap).
- Palatal:
Using the tongue and the hard part of the roof of the mouth (e.g., /ʃ/ as
in she).
- Velar:
Using the back of the tongue and the soft part of the roof of the mouth
(e.g., /k/ as in cat).
- Glottal:
Using the vocal cords (e.g., /h/ as in hat).
Differences between Vowels and Consonants:
- Vowels:
Made with an open mouth and no significant blocking of air. They form the
main part of a syllable.
- Consonants:
Made by blocking or restricting the airflow in some way. They help shape
the syllables.
In short, vowels make the sound "core" of a
syllable, while consonants provide structure to the word. Both are essential
for creating meaningful speech in English.
अंग्रेजी ध्वनिविज्ञान में
स्वर (Vowels)
स्वर वे ध्वनियाँ हैं, जो बिना किसी रुकावट या अवरोध के मुंह से निकलती हैं। ये ध्वनियाँ मुख्य रूप
से सिलबल (syllables) बनाने में काम आती हैं।
अंग्रेजी में कुल 12 स्वर और 8
द्वितीयस्वर (diphthongs) होते हैं।
- मोनोफ्थोंग (एकल स्वर)
ये प्यूरे स्वर होते हैं, जिनकी एक ही ध्वनि होती है। कुछ उदाहरण: - आगे के स्वर (Front Vowels):
- /iː/
जैसे see
- /ɪ/
जैसे sit
- /e/
जैसे bed
- /æ/
जैसे cat
- केंद्रीय स्वर (Central
Vowels):
- /ʌ/
जैसे cup
- /ɜː/
जैसे bird
(ब्रिटिश अंग्रेजी)
- /ə/
जैसे sofa
(यह स्वर "schwa" कहलाता है, जो अन stressed शब्दों में सबसे सामान्य होता है)
- पीछे के स्वर (Back Vowels):
- /uː/
जैसे food
- /ʊ/
जैसे put
- /ɔː/
जैसे law
- /ɑː/
जैसे father
- द्वितीयस्वर (Diphthongs)
ये दो स्वरों का संयोजन होते हैं, जो एक ध्वनि से शुरू होकर दूसरी ध्वनि में बदल जाते हैं। उदाहरण: - /eɪ/
जैसे day
- /aɪ/
जैसे my
- /ɔɪ/
जैसे boy
- /əʊ/
जैसे go
- /aʊ/
जैसे how
- /ɪə/
जैसे here
(ब्रिटिश अंग्रेजी)
स्वरों की विशेषताएँ:
- जीभ की ऊँचाई (Tongue Height): जीभ मुंह में कहाँ स्थित है – ऊँचा, मध्य, या नीचे।
- जीभ की स्थिति (Tongue Backness): जीभ मुंह के सामने, मध्य, या पीछे की ओर है।
- होंठों का गोलाई (Lip Rounding): जब आप ध्वनि बनाते हैं, तो क्या आप अपने होंठों को गोल करते हैं या नहीं।
अंग्रेजी ध्वनिविज्ञान में
व्यंजन (Consonants)
व्यंजन वे ध्वनियाँ हैं, जो मुंह में कुछ रुकावट या अवरोध करके बनती हैं। ये ध्वनियाँ शब्दों की संरचना
बनाने में मदद करती हैं। अंग्रेजी में कुल 24 व्यंजन होते हैं।
- व्यंजन ध्वनियाँ बनाने के तरीके:
- प्लोसिव (Stops): इन ध्वनियों में वायु को पूरी तरह से
रोककर फिर अचानक छोड़ दिया जाता है।
- /p/
जैसे pat
- /b/
जैसे bat
- /t/
जैसे tap
- /d/
जैसे dog
- /k/
जैसे cat
- /g/
जैसे go
- फ्रिकेटिव्स: इन ध्वनियों में वायु को संकीर्ण स्थान से
पास करने दिया जाता है, जिससे घर्षण उत्पन्न होता है।
- /f/
जैसे fan
- /v/
जैसे van
- /s/
जैसे sit
- /z/
जैसे zoo
- /ʃ/
जैसे she
(sh ध्वनि)
- /ʒ/
जैसे measure
(स ध्वनि)
- एफ्रिकेटिव्स: ये ध्वनियाँ पहले प्लोसिव ध्वनि की तरह
बनती हैं और फिर फ्रिकेटिव ध्वनि में बदल जाती हैं।
- /tʃ/
जैसे chop
- /dʒ/
जैसे job
- नैजल्स: इन ध्वनियों में वायु को नाक से गुजरने
दिया जाता है।
- /m/
जैसे man
- /n/
जैसे net
- /ŋ/
जैसे sing
- लिक्विड्स: ये ध्वनियाँ जीभ के द्वारा वायु की दिशा
को संकुचित किए बिना बनाई जाती हैं।
- /l/
जैसे lip
- /r/
जैसे run
- ग्लाइड्स: इन ध्वनियों में एक स्वर से दूसरे स्वर की
ओर गति होती है।
- /w/
जैसे wet
- /j/
जैसे yes
- व्यंजन ध्वनियों की स्थानिक स्थिति:
- बिलैबियल: दोनों होंठों का उपयोग (जैसे /p/ जैसे pat).
- लैबियोडेंटल: निचले होंठ और ऊपरी दांत (जैसे /f/
जैसे fan).
- डेंटल: जीभ और ऊपरी दांत का संपर्क (जैसे /θ/
जैसे think).
- आल्वेओलर: जीभ और ऊपरी दांतों के ठीक पीछे की जगह
(जैसे /t/ जैसे tap).
- पैलेटल: जीभ और मुँह की छत (जैसे /ʃ/ जैसे she).
- वेलार: जीभ और मुँह की कोमल छत (जैसे /k/ जैसे cat).
- ग्लोटल: स्वरयंत्र (जैसे /h/ जैसे hat).
स्वरों और व्यंजनों में
अंतर:
- स्वर: ये ध्वनियाँ
बिना किसी रुकावट के बनती हैं और ये सिलबल का मुख्य हिस्सा होती हैं।
- व्यंजन: ये ध्वनियाँ
वायु को किसी तरह से रोककर बनती हैं और ये शब्दों की संरचना में मदद करती
हैं।
Q. writes an essay on speech mechanism?
Essay on Speech Mechanism (In Simple Language)
Speech is how we communicate using sounds. It is a complex
process where different parts of our body work together to produce the sounds
we use in language. These parts include the brain, lungs, vocal cords, mouth,
tongue, and lips. Let’s take a look at how speech is produced in a simple way.
1. Role of the Brain
The process of speech starts in the brain. The brain
decides what we want to say and sends signals to the muscles that help us
speak. The Broca’s area, which is a part of the brain, controls the movement
of the muscles involved in speaking. It helps us form words and sentences, so
the brain plays the most important role in speech.
2. Role of the Lungs
Next, the lungs help by providing the air needed for
speech. We inhale air, and when we speak, we release the air slowly through the
windpipe. This air creates pressure, which helps make sound. Without the
air from the lungs, speech would not be possible.
3. Role of the Vocal Cords
The air from the lungs passes through the larynx,
where the vocal cords are located. These are small muscles that vibrate
when air passes through them. The vibration of the vocal cords creates sound.
The pitch (how high or low the sound is) depends on how tight or loose the
vocal cords are. When the vocal cords are tight, the sound is high-pitched, and
when they are loose, the sound is low-pitched.
Some sounds are voiced (like the sound of "b"),
where the vocal cords vibrate, and some are voiceless (like the sound of
"p"), where the vocal cords don’t vibrate.
4. Role of the Mouth (Oral Cavity)
After passing through the vocal cords, the sound travels
into the mouth, where it gets shaped into words. The mouth is where we
make the sounds we use in speech. Several parts of the mouth help shape these
sounds:
- The tongue
moves to different places in the mouth to make different sounds. For
example, for the sound "t", the tongue touches the top of
the teeth.
- The lips
help make sounds like "b" and "m" by
either pressing together or rounding to make sounds like "oo".
- The roof
of the mouth (the palate) also helps produce sounds like "k"
and "g".
5. Resonance and Quality of Sound
As the air passes through the vocal cords and mouth, it
bounces (or resonates) in the throat, mouth, and even the nose. This resonance
changes the quality of the sound, giving it a unique tone or quality. The shape
and size of the mouth and nose help make the sound clearer and more
recognizable.
6. Feedback and Hearing
Another important part of speech is feedback. When
we speak, we can hear ourselves. This helps us know if we are speaking
correctly. The brain listens to the sounds we make and makes adjustments if
necessary. For example, if we say something wrong, the brain helps us correct
it while speaking.
Conclusion
In simple terms, speech is a team effort between the brain,
lungs, vocal cords, mouth, and ears. The brain decides what we want to say, the
lungs provide the air, the vocal cords make sound, and the mouth shapes that
sound into words. Our ears help us listen and make sure we are speaking
correctly. All these parts of our body work together to help us communicate
through speech.
भाषण के तंत्र पर निबंध
(साधारण भाषा में)
भाषण वह तरीका है, जिससे हम ध्वनियों के माध्यम से संवाद करते हैं। यह एक जटिल
प्रक्रिया है, जिसमें हमारे शरीर के
विभिन्न भाग मिलकर काम करते हैं ताकि हम जो शब्द और ध्वनियाँ उत्पन्न करते हैं,
उनका सही उपयोग किया जा सके। इन भागों में मस्तिष्क,
फेफड़े, स्वरयंत्र, मुँह, जीभ और होंठ शामिल हैं। आइए,
हम समझते हैं कि भाषण कैसे उत्पन्न होता है, सरल शब्दों में।
1. मस्तिष्क का भूमिका
भाषण की प्रक्रिया मस्तिष्क
से शुरू होती है। मस्तिष्क यह तय करता है कि हमें क्या कहना है और इसके बाद वह
संकेत उन मांसपेशियों को भेजता है, जो भाषण में मदद करती हैं।
मस्तिष्क का ब्रोकास क्षेत्र (Broca’s area) भाषण से जुड़े मांसपेशियों
की गति को नियंत्रित करता है। यह हमें शब्दों और वाक्यों का निर्माण करने में मदद
करता है, इसलिए मस्तिष्क भाषण की प्रक्रिया में सबसे
महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
2. फेफड़ों की भूमिका
इसके बाद, फेफड़े भाषण के लिए आवश्यक हवा प्रदान करते हैं। हम हवा को अंदर खींचते हैं और जब
बोलते हैं, तो धीरे-धीरे उसे श्वसन नलिका (windpipe)
से बाहर छोड़ते हैं। यह हवा ध्वनि उत्पन्न करने के लिए दबाव
उत्पन्न करती है। यदि फेफड़े हवा प्रदान नहीं करेंगे, तो भाषण संभव नहीं होगा।
3. स्वरयंत्र (वोकल कॉर्ड्स)
की भूमिका
फेफड़ों से हवा स्वरयंत्र
(larynx) में जाती है, जहाँ स्वरयंत्र की गांठें
(vocal cords) होती हैं। ये छोटी मांसपेशियाँ हैं, जो हवा के गुजरने पर कंपन करती हैं। स्वरयंत्र की गांठों की
कंपन से ध्वनि उत्पन्न होती है। ध्वनि की ध्वनिवृद्धि (pitch) इस बात पर निर्भर करती है कि स्वरयंत्र की गांठें कितनी तनी हुई हैं। जब
गांठें तनी होती हैं, तो ध्वनि उच्च होती है,
और जब वे ढीली होती हैं, तो ध्वनि नीची होती है।
कुछ ध्वनियाँ ध्वनित (voiced)
होती हैं (जैसे "b"
ध्वनि), जिनमें स्वरयंत्र की गांठें
कंपन करती हैं, जबकि कुछ ध्वनियाँ निध्वनित
(voiceless) होती हैं (जैसे "p"
ध्वनि), जिनमें गांठें कंपन नहीं
करतीं।
4. मुँह (मौखिक गुहा) की
भूमिका
स्वरयंत्र की गांठों से
निकलने के बाद ध्वनि मुँह में जाती है, जहाँ वह शब्दों में बदल जाती है। मुँह ध्वनियों को बनाने
में अहम भूमिका निभाता है। मुँह के कुछ हिस्से इन ध्वनियों को बनाने में मदद करते
हैं:
- जीभ मुँह में अलग-अलग स्थानों पर जाती है, जिससे अलग-अलग ध्वनियाँ उत्पन्न होती हैं। उदाहरण के
लिए, "t" ध्वनि बनाने के लिए
जीभ दांतों के ऊपर जाती है।
- होंठ ध्वनियाँ बनाने में मदद करते हैं, जैसे "b"
और "m",
जहाँ वे एक साथ जुड़कर या गोल होकर
ध्वनियाँ उत्पन्न करते हैं, जैसे "oo"।
- मुँह की छत (पैलेट) भी ध्वनियाँ उत्पन्न करने में मदद करती है,
जैसे "k"
और "g"।
5. गूंज (रेज़ोनेंस) और ध्वनि
की गुणवत्ता
जैसे-जैसे हवा स्वरयंत्र और
मुँह से गुजरती है, यह गले, मुँह और नाक में गूंजती है। इस गूंज से ध्वनि की गुणवत्ता
बदलती है, जिससे वह विशेष और पहचानने योग्य होती है। मुँह
और नाक की आकार और स्थिति ध्वनि को स्पष्ट और विशेष बनाती है।
6. फीडबैक और श्रवण (Hearing)
भाषण में एक और महत्वपूर्ण
हिस्सा है फीडबैक। जब हम बोलते हैं, तो हम अपनी आवाज़
सुन सकते हैं। इससे हमें यह जानने में मदद मिलती है कि हम सही बोल रहे हैं या
नहीं। मस्तिष्क इस ध्वनि को सुनता है और आवश्यकता पड़ने पर उसे सही करने के लिए
बदलाव करता है। उदाहरण के लिए, यदि हम कुछ गलत बोलते हैं,
तो मस्तिष्क उस दौरान ही उसे सुधार लेता है।
निष्कर्ष
सरल शब्दों में, भाषण एक ऐसा प्रक्रिया है, जिसमें मस्तिष्क, फेफड़े, स्वरयंत्र, मुँह और श्रवण अंग मिलकर
काम करते हैं। मस्तिष्क यह तय करता है कि हमें क्या कहना है, फेफड़े हवा प्रदान करते हैं, स्वरयंत्र से ध्वनि बनती है, और मुँह उस ध्वनि को शब्दों
में बदलता है। हमारे कान हमें सुनने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि
हम सही बोल रहे हैं। सभी अंग मिलकर भाषण के तंत्र को सक्षम बनाते हैं और संवाद
करने में मदद करते हैं।
Q. what do you understand by R.P
Discuss?
Received Pronunciation (R.P.) is an accent of
British English that has historically been considered the "standard"
or most "correct" way to speak. It is also known as the "Queen's
English" or "Oxford English" and is not tied to any particular
region in the UK.
Key Features of R.P.
- Vowel
Sounds: R.P. uses long, clear vowel sounds. For example, the word "bath"
is pronounced with a long "a" (like "bah-th") instead
of a short "a" (like "bat-h").
- Consonant
Sounds: In R.P., consonants are pronounced clearly. For example, the
"r" sound is not pronounced at the end of words like "car"
or "far" (this is known as being "non-rhotic").
But the "r" is pronounced in words like "red".
- Non-rhotic:
The most defining feature of R.P. is that it does not pronounce the
"r" sound at the end of words, like in "car" or
"father".
- Clear
and Controlled: People who speak R.P. tend to control their pitch and
stress while speaking, making it sound more formal and clear.
Why R.P. Was Important
- Historical
Importance: R.P. became the accent of the rich and educated people in
Britain in the 19th and 20th centuries. It was used in formal settings
like universities, literature, and the media.
- In
Education and Media: For many years, R.P. was taught in schools as the
"proper" way to speak. It was also the accent used by BBC
announcers, which helped it become widely recognized.
- Social
Class Symbol: R.P. was linked with higher social status and education.
It was seen as the "right" way to speak, while other accents
were sometimes viewed as less important.
Changing Views on R.P.
- Less
Popular Now: In recent years, the use of R.P. has decreased. Many
people feel that it represents old social divisions, and now there is more
acceptance of different regional accents. People are proud of their local
accents, and these are seen as part of their cultural identity.
- Wider
Acceptance of Accents: Accents from different parts of the UK are now
celebrated in the media, and it is no longer necessary to speak in R.P. to
be taken seriously or to be seen as educated.
- Global
English: Even though R.P. is not as widely used in the UK, it is still
sometimes taught as the "standard" accent for English learners
around the world. This is because it was once seen as a clear and neutral
form of British English.
Conclusion
R.P. is an accent that has been associated with education
and social status in Britain, but its importance has lessened over time. Today,
there is more recognition of the value of all regional accents. While R.P.
still has some use in formal settings, regional accents are now celebrated as
part of the diverse English language and culture.
रिवीव्ड प्रोनन्सिएशन (R.P.)
ब्रिटिश इंग्लिश का एक उच्चारण है, जिसे ऐतिहासिक रूप से "मानक" या सबसे "सही" तरीका माना
जाता था। इसे "क्वीन का इंग्लिश" या "ऑक्सफोर्ड इंग्लिश" भी
कहा जाता है, और यह यूके के किसी एक
क्षेत्र से जुड़ा नहीं है।
R.P. के मुख्य लक्षण
- स्वर ध्वनियाँ: R.P. में लंबी और स्पष्ट स्वर ध्वनियाँ होती हैं। उदाहरण के
लिए, शब्द "bath"
को लंबी "a" के साथ (जैसे "bah-th") बोला जाता है, न कि छोटी
"a" (जैसे "bat-h")।
- व्यंजन ध्वनियाँ: R.P. में व्यंजन ध्वनियाँ स्पष्ट रूप से बोली जाती हैं।
उदाहरण के लिए, "r" ध्वनि शब्दों के अंत
में नहीं बोली जाती जैसे "car" और "far" (इसे
"नॉन-रोटिक" कहा जाता है)। लेकिन शब्दों जैसे
"red" में "r"
ध्वनि बोली जाती है।
- नॉन-रोटिक: R.P. की सबसे प्रमुख विशेषता यह है कि शब्दों के अंत में
"r" ध्वनि को बोला नहीं
जाता, जैसे "car"
और "father"
में।
- स्पष्ट और नियंत्रित: R.P. बोलने वाले लोग आमतौर पर अपनी ध्वनि के उच्चारण (pitch)
और तनाव (stress) को नियंत्रित करते हैं, जिससे यह अधिक औपचारिक और स्पष्ट लगता है।
R.P. का ऐतिहासिक महत्व
- ऐतिहासिक महत्व: R.P. 19वीं और 20वीं शताब्दी
में ब्रिटेन में अमीर और शिक्षित लोगों का उच्चारण बन गया था। यह
विश्वविद्यालयों, साहित्य और मीडिया
जैसी औपचारिक सेटिंग्स में उपयोग किया जाता था।
- शिक्षा और मीडिया में: कई वर्षों तक R.P. को स्कूलों में "सही" उच्चारण के रूप में
सिखाया जाता था। यह BBC के उद्घोषकों द्वारा
भी बोला जाता था, जिससे यह व्यापक रूप
से पहचाना जाता था।
- सामाजिक वर्ग का प्रतीक: R.P. उच्च सामाजिक स्थिति और शिक्षा से जुड़ा हुआ था। इसे
"सही" उच्चारण माना जाता था, जबकि अन्य उच्चारणों को कभी-कभी कम महत्व दिया जाता
था।
R.P. के बारे में बदलते
दृष्टिकोण
- अब कम लोकप्रिय: हाल के वर्षों में R.P. का उपयोग घटा है। बहुत से लोग मानते हैं कि यह पुराने
सामाजिक विभाजन का प्रतीक है, और अब विभिन्न
क्षेत्रीय उच्चारणों को अधिक स्वीकार किया जा रहा है। लोग अपने स्थानीय
उच्चारणों पर गर्व करते हैं, और इन्हें उनके
सांस्कृतिक पहचान का हिस्सा माना जाता है।
- उच्चारणों की व्यापक स्वीकृति: अब यूके के विभिन्न हिस्सों के उच्चारणों को मीडिया
में मनाया जाता है, और यह जरूरी नहीं रहा
कि R.P. बोलने के लिए व्यक्ति
को गंभीर माना जाए या शिक्षित समझा जाए।
- वैश्विक अंग्रेजी: हालाँकि R.P. का उपयोग यूके
में कम हुआ है, फिर भी इसे दुनिया भर
में अंग्रेजी सिखने वालों के लिए "मानक" उच्चारण के रूप में सिखाया
जाता है। इसका कारण यह था कि इसे एक स्पष्ट और तटस्थ ब्रिटिश इंग्लिश माना
जाता था।
निष्कर्ष
R.P. एक ऐसा उच्चारण है जो
ब्रिटेन में शिक्षा और सामाजिक स्थिति से जुड़ा हुआ था, लेकिन समय के साथ इसका महत्व कम हुआ है। आजकल सभी क्षेत्रीय उच्चारणों की
सराहना की जाती है। जबकि R.P. अभी भी कुछ औपचारिक
सेटिंग्स में उपयोग होता है, क्षेत्रीय उच्चारण अब
अंग्रेजी भाषा और संस्कृति की विविधता का हिस्सा बन गए हैं।
Q. writes a note on the nature
and characteristics of generic grammar?
A Note on the Nature and Characteristics of Generative
Grammar
Generative Grammar is a way of understanding how
sentences are formed in any language. It was introduced by linguist Noam
Chomsky in the 1950s. According to Chomsky, humans are born with an ability
to learn language, and generative grammar explains how we use this ability to
create sentences that follow the rules of a language.
Nature of Generative Grammar
- Universal
Structure: Generative grammar suggests that all languages share basic
rules or structures, known as Universal Grammar. This means that
even though languages are very different, they have some common
principles.
- Inborn
Ability: Chomsky believed that humans are born with the ability to
learn language. Our brain is naturally set up to learn and apply
grammar rules as we hear and use language.
- Formal
System: Generative grammar is a formal system, meaning it has a
clear set of rules that can be written down. These rules are abstract and
don’t depend on the specific words of a language but on how sentences are
put together.
- Recursiveness:
One of the key features of generative grammar is recursiveness,
which means sentences can be endlessly long because you can keep adding
new parts inside each other. For example, "The cat that chased the
mouse ran away" can keep adding more information.
Characteristics of Generative Grammar
- Generative:
As the name suggests, generative grammar is all about generating sentences.
It provides rules that can create many different grammatical sentences
from a few words.
- Transformations:
Generative grammar also includes transformational rules, which
change a simple sentence into a more complex one. For example, you can
turn the statement "The boy ate the apple" into the question
"Did the boy eat the apple?"
- Focus
on Sentence Structure: Generative grammar focuses on the structure
of sentences. It describes how words and phrases are combined to form
correct sentences. This structure is often shown with diagrams called syntax
trees.
- Competence
vs. Performance: Chomsky made a distinction between linguistic
competence (the knowledge of grammar that everyone has in their mind)
and linguistic performance (how people actually use language in
real life). Generative grammar is concerned with competence—how we
understand and build sentences in our minds, not necessarily how we speak
them.
- Descriptive,
Not Prescriptive: Unlike grammar books that tell you how to speak or
write correctly, generative grammar is descriptive. It looks at the
rules that people naturally follow when speaking or writing, without
telling them what is "right" or "wrong."
- Chomsky’s
Hierarchy: Chomsky introduced a system called the Chomsky hierarchy,
which classifies different types of grammar based on their complexity.
There are four levels:
- Type
0: Unrestricted Grammars (most complex)
- Type
1: Context-sensitive Grammars
- Type
2: Context-free Grammars
- Type
3: Regular Grammars (simplest)
The higher the type, the more complex the grammar is.
Conclusion
Generative grammar helps us understand how humans create
and understand sentences. It focuses on the rules in our mind that help us put
sentences together, rather than just looking at what people say. By studying
the structure of language and how we mentally form sentences, generative
grammar gives us a deeper understanding of how language works in our brains.
जनरेटिव ग्रामर की प्रकृति
और विशेषताएँ
जनरेटिव ग्रामर एक तरीका है जिससे हम समझ सकते हैं कि किसी भी
भाषा में वाक्य कैसे बनते हैं। इसे भाषाविद् नोम चोम्स्की ने 1950 के दशक में पेश किया था।
चोम्स्की के अनुसार, इंसान भाषा सीखने की एक
स्वाभाविक क्षमता के साथ जन्म लेता है, और जनरेटिव ग्रामर
यह समझाता है कि हम इस क्षमता का उपयोग करके वाक्यों को कैसे बनाते हैं जो एक भाषा
के नियमों के अनुसार होते हैं।
जनरेटिव ग्रामर की प्रकृति
- सार्वभौमिक संरचना: जनरेटिव ग्रामर यह सुझाव देता है कि सभी भाषाओं में
कुछ सामान्य नियम या संरचनाएँ होती हैं, जिन्हें सार्वभौमिक ग्रामर कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि भले ही भाषाएँ बहुत
अलग होती हैं, लेकिन उनमें कुछ
सामान्य सिद्धांत होते हैं।
- स्वाभाविक क्षमता: चोम्स्की का मानना था कि इंसान स्वाभाविक रूप से भाषा सीखने की क्षमता के साथ पैदा होता है।
हमारा मस्तिष्क प्राकृतिक रूप से भाषा के नियमों को सीखने और लागू करने के
लिए तैयार होता है, जैसे-जैसे हम भाषा
सुनते और उपयोग करते हैं।
- औपचारिक प्रणाली: जनरेटिव ग्रामर एक औपचारिक प्रणाली है, जिसका मतलब है कि
इसमें स्पष्ट नियमों का एक सेट होता है जिसे लिखा जा सकता है। ये नियम अमूर्त
होते हैं और यह किसी विशिष्ट भाषा के शब्दों पर निर्भर नहीं होते, बल्कि यह इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि वाक्य कैसे
एक साथ जोड़े जाते हैं।
- पुनरावृत्ति (Recursiveness): जनरेटिव ग्रामर की एक महत्वपूर्ण विशेषता पुनरावृत्ति है, जिसका मतलब है कि वाक्य अनंत रूप से लंबे हो सकते हैं
क्योंकि आप एक वाक्य में अन्य वाक्य जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए,
"वह बिल्ली जो चूहा पकड़ने गई थी, भाग गई" को और जानकारी जोड़कर बढ़ाया जा सकता है।
जनरेटिव ग्रामर की
विशेषताएँ
- जनरेटिव: जैसा कि नाम से
पता चलता है, जनरेटिव ग्रामर का
मुख्य उद्देश्य वाक्य उत्पन्न करना है। यह ऐसे नियम प्रदान करता है जो कुछ शब्दों से बहुत
सारे अलग-अलग सही वाक्य उत्पन्न कर सकते हैं।
- रूपांतरण नियम (Transformations): जनरेटिव ग्रामर में रूपांतरण नियम भी होते हैं, जो एक सरल
वाक्य को अधिक जटिल वाक्य में बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, "लड़के ने सेब खाया" को प्रश्न में बदल सकते हैं,
"क्या लड़के ने सेब खाया?"
- वाक्य संरचना पर ध्यान: जनरेटिव ग्रामर वाक्य की संरचना पर अधिक ध्यान देती है। यह यह समझाती है कि शब्दों और
वाक्यांशों को कैसे सही वाक्य बनाने के लिए जोड़ा जाता है। इस संरचना को
अक्सर सिंटैक्स ट्री
(Syntax Tree) के रूप में दिखाया
जाता है।
- क्षमता और प्रदर्शन में अंतर: चोम्स्की ने भाषाई क्षमता (linguistic competence) और भाषाई प्रदर्शन (linguistic performance) के बीच अंतर किया था। जनरेटिव ग्रामर मुख्य रूप से
क्षमता पर ध्यान केंद्रित करती है—हमारे दिमाग
में सही वाक्य बनाने और समझने की जो स्वाभाविक क्षमता है, न कि वास्तविक जीवन में भाषा का उपयोग कैसे किया जाता
है।
- वर्णनात्मक, न कि आदेशात्मक: पारंपरिक ग्रामर किताबों की तरह जो हमें यह बताती हैं
कि सही और गलत तरीके से कैसे बोलना चाहिए, जनरेटिव ग्रामर वर्णनात्मक (descriptive) होती है। यह उन नियमों का अध्ययन करती है जो लोग
स्वाभाविक रूप से बोलते या लिखते समय पालन करते हैं, बिना यह बताए कि कौन सा तरीका "सही" या
"गलत" है।
- चोम्स्की का वर्गीकरण (Chomsky’s Hierarchy):
चोम्स्की ने चोम्स्की हायरार्की का परिचय दिया, जो विभिन्न प्रकार के ग्रामर को उनकी जटिलता के आधार
पर वर्गीकृत करता है। इसमें चार प्रकार होते हैं:
- प्रकार 0: अनियंत्रित ग्रामर (सबसे जटिल)
- प्रकार 1: संदर्भ-संवेदनशील ग्रामर
- प्रकार 2: संदर्भ-मुक्त ग्रामर
- प्रकार 3: नियमित ग्रामर (सबसे सरल)
जितना उच्च प्रकार होगा,
उतनी ही जटिल ग्रामर और इसके नियम होंगे।
निष्कर्ष
जनरेटिव ग्रामर हमें यह
समझने में मदद करती है कि इंसान वाक्य कैसे उत्पन्न और समझता है। यह हमारे दिमाग
में उस नियमों के सेट पर ध्यान केंद्रित करती है जो हमें वाक्य बनाने में मदद करते
हैं, न कि सिर्फ उस पर जो हम बोलते हैं। भाषा की
संरचना और हम मानसिक रूप से वाक्य कैसे बनाते हैं, इसे समझकर जनरेटिव ग्रामर हमें भाषा के काम करने के तरीके को गहरे स्तर पर
समझने का अवसर देती है।
Q. what are the basic feature of
linguistics?
Linguistics is the scientific study of language, and it has
many important features that help us understand how languages work and how
people use them. Here are the basic features of linguistics in simpler words:
1. Phonetics and Phonology
- Phonetics
is the study of the sounds we make when we speak. It looks at how sounds
are made, how they travel, and how we hear them.
- Phonology
is about how sounds work in different languages. It studies how sounds are
organized and used in speech.
2. Morphology
- Morphology
is the study of how words are formed. It looks at the small parts of
words, called morphemes, which carry meaning. For example, the word
"unhappiness" has three parts: "un-" (meaning not),
"happy" (the main meaning), and "-ness" (meaning the
state of).
3. Syntax
- Syntax
is about sentence structure. It looks at how words and phrases are put
together to form sentences. Syntax helps us understand the rules of word
order in sentences.
4. Semantics
- Semantics
is the study of meaning in language. It focuses on how words, phrases, and
sentences have meaning, and how meanings can change depending on the
situation.
5. Pragmatics
- Pragmatics
looks at how context (the situation or setting) affects meaning. It
studies how people use language in different situations, considering
things like relationships, social roles, and cultural norms.
6. Sociolinguistics
- Sociolinguistics
is the study of how language and society are connected. It looks at how
things like age, gender, and social class affect the way people speak and
use language.
7. Psycholinguistics
- Psycholinguistics
studies how the brain processes language. It looks at how people learn,
produce, and understand language, focusing on the mental processes
involved.
8. Historical Linguistics
- Historical
linguistics is the study of how languages change over time. It looks at
how languages evolve, how they split into different languages or dialects,
and how the meaning of words changes.
9. Applied Linguistics
- Applied
linguistics is about using the knowledge of language to solve real-life
problems. It includes things like teaching languages, translating, and
making language policies.
10. Language Universals
- Linguists
look for things that are found in every language, called language
universals. These are basic features that all languages have, like
nouns, verbs, and the way sentences are formed.
Conclusion:
Linguistics is the study of language, and it covers many
areas like sounds, word structure, meaning, social use, and language history.
Each feature helps us understand how languages work and how people use them to
communicate.
भाषाशास्त्र (Linguistics)
भाषा का वैज्ञानिक अध्ययन है, और इसके कई महत्वपूर्ण पहलू हैं जो हमें यह समझने में मदद करते हैं कि भाषाएँ
कैसे काम करती हैं और लोग उनका कैसे उपयोग करते हैं। यहां भाषाशास्त्र की मूल
विशेषताएँ सरल शब्दों में दी गई हैं:
1. ध्वन्यिकी और ध्वनिविज्ञान
(Phonetics and Phonology)
- ध्वन्यिकी (Phonetics) आवाज़ों का अध्ययन है, जो हम बोलते समय उत्पन्न होती हैं। यह देखता है कि
आवाज़ें कैसे बनाई जाती हैं, कैसे यात्रा करती हैं,
और हम उन्हें कैसे सुनते हैं।
- ध्वनिविज्ञान (Phonology) यह अध्ययन करता है कि विभिन्न भाषाओं में आवाज़ें कैसे
काम करती हैं। यह देखता है कि आवाज़ों का संगठन और उनका उपयोग कैसे होता है।
2. रूपविज्ञान (Morphology)
- रूपविज्ञान यह अध्ययन है कि शब्द कैसे बनते हैं। यह
शब्दों के छोटे-छोटे भागों को देखता है, जिन्हें मॉर्फीम (Morphemes) कहा जाता है, और जिनका अर्थ
होता है। उदाहरण के लिए, शब्द "unhappiness"
में तीन भाग होते हैं: "un-"
(जो "नहीं" का मतलब है),
"happy" (मुख्य अर्थ), और "-ness" (जो "स्थिति" का मतलब है)।
3. वाक्यविन्यास (Syntax)
- वाक्यविन्यास यह अध्ययन है कि वाक्य कैसे बनते हैं। यह
देखता है कि शब्दों और वाक्यांशों को एक साथ कैसे जोड़ा जाता है ताकि एक सही
वाक्य बन सके। वाक्यविन्यास यह समझने में मदद करता है कि वाक्य में शब्दों की
क्रमबद्धता कैसे होती है।
4. अर्थविज्ञान (Semantics)
- अर्थविज्ञान यह अध्ययन है कि भाषा में अर्थ कैसे होता
है। यह देखता है कि शब्दों, वाक्यांशों और वाक्यों
का क्या मतलब होता है, और कैसे परिस्थिति के
हिसाब से अर्थ बदल सकता है।
5. प्राग्मेटिक्स (Pragmatics)
- प्राग्मेटिक्स यह अध्ययन करता है कि संदर्भ (परिस्थिति
या सेटिंग) से अर्थ पर कैसे असर पड़ता है। यह देखता है कि लोग अलग-अलग
परिस्थितियों में भाषा का उपयोग कैसे करते हैं, जैसे रिश्ते, सामाजिक
भूमिकाएँ और सांस्कृतिक मानदंड।
6. सामाजिक भाषाशास्त्र (Sociolinguistics)
- सामाजिक भाषाशास्त्र यह अध्ययन करता है कि भाषा और समाज
के बीच क्या संबंध है। यह देखता है कि उम्र, लिंग, और सामाजिक वर्ग जैसे
कारक लोगों की भाषा बोलने और उपयोग करने के तरीके को कैसे प्रभावित करते हैं।
7. मनोभाषाशास्त्र (Psycholinguistics)
- मनोभाषाशास्त्र यह अध्ययन करता है कि मस्तिष्क में
भाषा का प्रसंस्करण कैसे होता है। यह देखता है कि लोग भाषा कैसे सीखते हैं,
उत्पन्न करते हैं, और समझते हैं, और इसमें
मानसिक प्रक्रियाओं पर ध्यान देता है।
8. ऐतिहासिक भाषाशास्त्र (Historical
Linguistics)
- ऐतिहासिक भाषाशास्त्र यह अध्ययन करता है कि भाषाएँ समय
के साथ कैसे बदलती हैं। यह देखता है कि भाषाएँ कैसे विकसित होती हैं, वे कैसे विभिन्न भाषाओं या उपभाषाओं में बंटती हैं,
और शब्दों के अर्थ में कैसे बदलाव आता है।
9. आवेदनात्मक भाषाशास्त्र (Applied
Linguistics)
- आवेदनात्मक भाषाशास्त्र भाषा के ज्ञान को वास्तविक
जीवन की समस्याओं को हल करने के लिए उपयोग करने के बारे में है। इसमें भाषा
सिखाने, अनुवाद करने, और भाषा नीति बनाने जैसे काम आते हैं।
10. भाषाई सार्वभौमिकताएँ (Language
Universals)
- भाषाशास्त्री ऐसी चीजें खोजते हैं जो सभी भाषाओं में
पाई जाती हैं, जिन्हें भाषाई सार्वभौमिकताएँ कहा जाता है। ये वे
बुनियादी विशेषताएँ होती हैं जो सभी भाषाओं में होती हैं, जैसे संज्ञा, क्रिया,
और वाक्य निर्माण के तरीके।
निष्कर्ष:
भाषाशास्त्र भाषा का अध्ययन
है, और यह कई पहलुओं को कवर करता है, जैसे ध्वनियाँ, शब्द संरचना,
अर्थ, सामाजिक उपयोग, और भाषा का इतिहास। हर विशेषता हमें यह समझने में मदद करती
है कि भाषाएँ कैसे काम करती हैं और लोग उनका कैसे उपयोग करते हैं।
No comments